Not known Facts About आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

रात के वक्त पैरों के तलवों में सरसों का तेल या शुद्ध घी की मसाज करना भी काफी लाभदायक माना जाता है. पैरों के तलवों की मालिश करने से माना जाता है कि संबंधित नसें सक्रिय हो जाती है और रक्त संचार बेहतर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा होता है. 

आपका डिलीवरी डेट आसानी से इस टूल से कैलकुलेट करें।

इसके अलावा चंद मिनटों के लिए आंखों को बंद करने से भी उन्हें काफी आराम मिलता है. पेंसिल की नोक पर निगाह केन्द्रित कर उसे आंखों के पास और दूर ले जाने को पेंसिल पुश अप्स कहते हैं, ये भी आंखों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है.

Your browser isn’t supported any longer. Update it to obtain the best YouTube expertise and our hottest features. Find out more

अपनी आंख की पुतलियों को दाएं-बाएं और ऊपर-नीचे करने के साथ ही चारों ओर घुमाएं, इससे आंखों का व्यायाम होता है।

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि पाचन को सही रखना हमारे लिए क्यों जरूरी है. पाचन संबंधी क्या सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं, और इसे ठीक करने के लिए कौन से टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. क्योंकि अगर आपका पाचन गड़बड़ है तो, इससे कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में आइये जानें हेल्दी पाचन के टिप्स...

सांंस के अलावा कई बीमारियों को दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों की मदद ले सकती हैं।

खाना खाने के बाद पिएं इंफ्यूज्ड वॉटर (सब्जी और हर्ब्स का पानी), नहीं होगी ब्लोटिंग और गैस की समस्या

यह भी पढ़ेंः आंखों आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स के लिए बेस्ट हैं योगासन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस विधायक के इस्तीफे पर तृणमूल कांग्रेस पर साधा निशाना

गर्मियों में पित्त दोष(पित्त दोष का पीरियड्स पर असर) बढ़ जाता है इसलिए गर्मियों में अपनी डाइट में ठंडे और हाइड्रेटिंग फलों व सब्जियों को शामिल करें। अपने भोजन में मीठे और कड़वे रस दोनों को शामिल करें। तरबूज, नाशपाती, अंगूर, खीरा, तोरई और पत्तेदार सब्जियों को खाएं। हैवी, ऑयली और मसालेदार भोजन को कम खाएं।

Report this wiki page